South ke 23 Zabardast Actors

 

बॉलीवुड के सुपर स्टार्स को कड़ी टक्कर देने वाले साउथ सिनेमा के वो दमदार 23 एक्टर्स,


Rizwan Ahmed 04-Oct-2020


साउथ की फिल्मों का चलन इनके एक्शन और मनोरंजन सिनेमाई स्टोरी लाइन के कारण  पूरे देश के दर्शकों के बीच प्रचलित हुआ. दक्षिण भारतीय फिल्मों की हिंदी डबिंग का प्रचलन शुरू होने के बाद बिहार-यूपी जैसे हिंदी भाषी क्षेत्रों के लोग भी इन फिल्मों के दीवाने हो गए. हवा में उड़ती गाड़ियां और गजब के फाइटिंग सीन इन सभी बातों ने साउथ फिल्मों को पूरे देश में प्रचलित कर दिया. साउथ सिनेमा में समाजिक मुद्दों और हास्य फिल्में भी हैं.

वैसे, फिल्मों के हिट होने का एक बड़ा कारण इनमें काम करने वाले एक्टर्स को भी माना जाता है. जिस तरह से हिंदी सिनेमा के पास अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र आदि जैसे सुपर स्टार्स रहे हैं. उसी तरह दक्षिण भारतीय फिल्मों को कमल हासन, रजनीकांत, अजित जैसे सुपर स्टार मिले. तो चलिए मै आपका दोस्त रिज़वान अहमद आज मैआपको बताता हूँ साउथ फिल्म इंडस्ट्री के कुछ ऐसे सुपर स्टार्स के बारे में जो हिंदी सिनेमा जगत के बड़े स्टार्स को देते हैं कड़ी टक्कर,

1. पृथ्वीराज सुकुमारन Prithviraj Sukumaran



दक्षिण भारतीय फिल्मों का ये सुपर स्टार केरला स्टेट फिल्म अवार्ड में वास्तवम फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर तथा इंडियन रुपये फिल्म के लिए बेस्ट फिल्म का अवार्ड जीत चुका है. पृथ्वी सुकुमारन अम्माकिलिक्कोडू, दैवानामथिल, सिम्हसनम, सप्थमाश्री, थास्कारहम तथा इन्नू निंटे मोदीन जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा पृथ्वी ऐश्वर्या राय के साथ रावण और रानी मुखर्जी के साथ ऐय्या और औरंगजेब जैसी हिंदी फिल्मों में भी नज़र आ चुके हैं. पृथ्वी साउथ फिल्मों के मिस्ट्री किंग भी हैं. मेमोरीज़, 7th डे, मुंबई पुलिस जैसी कई मिस्ट्री फिल्में इनके नाम हैं. 

2. नवीन पौली | Nivin Pauly



अगर मलयालम फिल्म इंडस्ट्री की बात की जाए तो नवीन पौली इस इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन कलाकारों में से माने जाते हैं. लव स्टोरी ड्रामा फिल्म प्रेमम में इनकी अदाकारी को खूब सराहा गया. इसके अलावा इन्हें लव एक्शन ड्रामा, नेरम, बेंगलुरु डेज़ तथा 1983 के लिए जाना जाता है.


ये भी पढ़ें 5 Dangerous Role In Bollywood


दुल्कर साउथ सिनेमा के जानेमाने सुपर स्टार ममुटी के पुत्र हैं लेकिन इस बात का उन्होंने कभी फायदा नहीं उठाया. आज वो जो कुछ भी हैं सिर्फ़ अपने दम पर हैं. दुल्कर ने 2012 में सेकेंड शो नामक फिल्म से अपनी अदाकारी के सफर की शुरुआत की थी. वह थीव्रम, पट्टम पोल, ओके कन्मानी तथा महंती जैसी फिल्में कर चुके हैं.



आप हिंदी सिनेमा में आज के किसी भी अच्छे कलाकार का नाम ले लीजिए, अभिनय के मामले में फहाद सबसे टक्कर लेने की काबिलियत रखते हैं. इन्हें मलयालम फिल्म इन्डस्ट्री के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक माना जाता है. फहाद के लिए अभिनय कभी से भी चुनौती पूर्ण नहीं रहा है. वो हर तरह के अभिनय को अपने अंदर उतार लेते हैं. 

फहाद एक ऐसा नाम हैं, जिसे अगर किसी फिल्म के पोस्टर पर पढ़ लिया जाए तो लोग समझ जाते हैं कि ये फिल्म निश्चित ही देखने लायक होगी. ट्रांस, सुपर डीलक्स, कुंबालांगी नाइट्स जैसी फिल्मों में इनका अभिनय देखने के बाद आप भी कहेंगे कि फहाद बेस्ट हैं.  

5. नित्या मेनन | Nithya Menen


अच्छा अभिनय वो कहलाता है जिसे देख कर आप कह ना सकें कि ये अभिनय है. नित्या मेनन ऐसी ही अभिनेत्रियों में से हैं जो अभिनय करती नहीं बल्कि उसे जी लेती हैं. थलसमयम ओरु पेंकुट्टी, प्राणा, केरला कैफे, ओ कढल कनमानी (O Kadhal Kanmani), और माली माली इडि रानी रोजु आदि जैसी कई फिल्मों में नित्या के अभिनय को सराहा गया. नित्या हिंदी दर्शकों के लिए भी जाना पहचाना नाम हैं. हम इन्हें मिशन मंगल और अभिषेक बच्चन की हाल ही में आई वेब सीरिज़ ब्रीथ : इन टू दा शेडो में अभिनय करते देख चुके हैं. 

6. विजय | Vijay


जोसफ विजय उर्फ विजय उर्फ थलापति उर्फ किंग ऑफ़ कॉलीवुड जैसे नामों से जाने जाने वाले इस स्टार की दीवानगी अगर देखनी हो तो एक बार ट्वीटर पर इनका नाम सर्च करिए. ये हर रोज़ किसी ना किसी बहाने आपको ट्रेंड करते हुए मिल जाएंगे. डांस से लेकर एक्शन तक के लिए लोग इनके दीवाने हैं. विजय को तमिल फिल्म इंडस्ट्री में थुप्पाक्की, थालाइवा, कथ्थी, तथा मार्शल जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है,

7. रमैया कृष्णा | Ramya Krishnan



ये नाम फिल्म इंडस्ट्री के लिए जितना पुराना है उतना ही असरदार भी. रमैया ने सिर्फ़ किसी एक भाषा में नहीं बल्कि तेलगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़ फिल्मों के साथ साथ हिन्दी फिल्मों में भी अपने अभिनय का जादू दिखाया है. इन्होंने हीरोइन से लेकर संस्कारी पत्नी, गुस्सैल मां तथा देवी तक का किरदार निभाते हुए अब तक 200 से ज़्यादा फिल्में की हैं.

रमैया की हाल ही में आई वेब सीरिज़ क्वीन ने भी काफ़ी चर्चा बटोरी थी. इसे तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता उर्फ अम्मा की बायोग्राफी माना जाता है. इसे आईएमडीबी पर 9.3 की रेटिंग मिली है. रमैया ने इसमें जयललिता का किरदार निभाया है.   

8. महेश बाबू | Mahesh Babu

महेश बाबू टॉलीवुड में कितने पॉपुलर हैं इसका अंदाज़ा उनकी फैन फोलोईंग से लगाया जा सकता है. इन्होंने चार साल की उम्र में फिल्म नीडा से सिनेमा जगत में कदम रखा. उसके बाद चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में कुछ फिल्में कीं. मुख्य कलाकार के रूप में महेश की पहली फिल्म थी राजा कुमारुडू. इसके बाद से इनके प्रशंसकों की संख्या लगातार बढ़ती रही है. इनकी हर फिल्म का लोगों को बेसब्री से इंतज़ार रहता है.



अलु अर्जुन किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. इन्होंने भले ही एक भी हिंदी फिल्म ना की हो लेकिन फिर भी हिंदी भाषी दर्शकों में इनका गजब का क्रेज़ है. तेलगु फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अनोखी पहचान बनाने वाले अलु अर्जुन ने आर्या फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद तो इन्हें ना तो फिल्मों की कमी रही ना ही प्रशंसकों की. अलु अर्जुन को रेस, गुर्रम तथा डीजे जैसी हिट फिल्मों के लिए जाना जाता है. कहा जाता है कि इन्हें कुछ बॉलीवुड फिल्मों के ऑफ़र भी मिले लेकिन इन्होंने उन्हें ठुकरा दिया. 




इस ग्लैमरस अभिनेत्री ने बाहुबली फिल्म में एक बुढ़िया का किरदार निभाते हुए सबको चौंका दिया था. अनुष्का तमिल और तेलगु दोनों तरह की सिनेमा में अभिनय करती हैं. वह कहानी के आधार पर फिल्में चुनती हैं. अनुष्का को अरुंधती, वेदम, साइज़ जीरो, थांडवम, रुद्रमादेवी तथा बाहूबली जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय करने के लिए जाना जाता है.  



बॉलीवुड की फिल्म कबीर सिंह लोगों को बहुत पसंद आई. कबीर सिंह के किरदार में शाहिद कपूर के अभिनय को खूब सराहा गया लेकिन इस फिल्म और इसके अभिनय पर तारीफ का पहला हकदार है अर्जुन रेड्डी और इस किरदार को निभाने वाले विजय देवेरकोंडा. इन्हें अर्जुन रेड्डी के अलावा पेल्ली चूपुलू, गीता गोविंदम, तथा डियर कॉमरेड जैसी बेहतरीन फिल्मों के लिए जाना जाता है. खबर ये भी है कि विजय जल्द ही हिंदी फिल्म में भी नज़र आ सकते हैं.  



राणा डगुबती को आज भी कई लोग भल्लालदेव के नाम से जानते हैं. बाहुबली में भल्लालदेव का किरदार इन्होंने इतने बेहतरीन तरीके से निभाया कि लोग इन्हें अपने दिल दिमाग से उतार ही ना पाए. साउथ फिल्मों के अलावा डगुबती बॉलीवुड की दम मारो दम, बेबी तथा गाज़ी अटैक जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. साउथ सिनेमा में इन्होंने कृष्णम वन्दे जगदगुरुम, रुद्रमादेवी तथा मदाई थिरांढु जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय किया है. एक अभिनेता होने के साथ साथ राणा डगुबती एक निर्माता तथा एंटरप्रेन्योर भी हैं.    



  बाहुबली से पहले भले ही इन्हें पहचान की ज़रूरत पड़ती हो लेकिन उस फिल्म के बाद तो देश का बच्चा बच्चा इन्हें जानने लगा है. लेकिन हिट फिल्मों के नाम पर इनके पास केवल यही एक फिल्म नहीं है बल्कि इसके अलावा भी तेलगु फिल्म इंडस्ट्री में इनकी एक खास पहचान है. छत्रपति, मिर्ची, मुन्ना, चक्रम तथा साहो जैसी फिल्मों के कारण लोग इनके दीवाने हैं. बी टाउन से खबर है कि बहुत जल्द ही ये किसी फिल्म में दीपिका पादुकोण के साथ नज़र आने वाले हैं.   



काजल अग्रवाल तमिल और तेलगु फिल्मों का जानामाना चेहरा हैं. इसके साथ ही ये बॉलीवुड की क्यों ! हो गया ना, सिंघम तथा स्पेशल 26 जैसी कई फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं. साउथ फिल्मों की बात करें तो नान महान अल्ला, मात्तर्रन, थुप्पक्की, जिल्ला, विवेगम तथा मार्शल जैसी फिल्मों में काजल ने शानदार अभिनय किया है.


नागा चैतन्य सुपरस्टार नागर्जुन के बेटे हैं. इन्होंने तेलगु फिल्म जोश से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. माया, चेसावे, ऑटोनगर सूर्या, साहसम स्वासागा सागिपो, महंती, मजीजी तथा वेंकी मामा में इनके अभिनय को लोगों ने खूब पसंद किया. नागा चैतन्य मनम फिल्म के लिए 2014 में बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवार्ड जीत चुके हैं. 

16. राम चरन | Ram Charan


राम चरन दक्षिणी सुपरस्टार चिरंजीवी के पुत्र हैं. इन्हें मगाधीरा, येवेडू, ध्रुवा, महंती जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. राम चरन की लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि वह तेलगु इंडस्ट्री में अपने अभिनय के लिए सबसे ज़्यादा फीस लेने वाले अभिनाओं में से एक हैं. 2013 में फोर्ब्स ने राम चरन को इंडिया के 100 सेलीब्रिटीज़ की लिस्ट में जगह दी थी.


श्रिया सरन दृश्यम में निभाय अपने किरदार के लिए जानी जाती हैं. इसके अलावा उन्हें कंथास्वमी, पोक्कीरी राजा, चंद्रा तथा मनम जैसी तमिल तेलगु फिल्मों के लिए जाना जाता है. श्रिया सरन ने अशोक अमृतराज की फिल्म दा अदर एंड ऑफ़ दा लाइन से अमेरिकन सिनेमा में अपना डेब्यू किया और इस फिल्म में इनके अभिनय के लिए इन्हें खूब सराहना भी मिली. 


एनटी रामा राव जूनियर को जूनियर एन टी आर के नाम से जाना जाता है. जूनियर एंटीआर तेलगु सुपरस्टार तथा प्रसिद्ध राजनेता तारका रामा राव नंदमारू के पोते हैं. जूनियर एन टी आर ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में रामायणम फिल्म से की थी. इस फिल्म को बेस्ट चिल्ड्रेन फिल्म की श्रेणी में नेशनल फिल्म अवार्ड मिला था. जूनियर एन टी आर यमाडोंगा, धामू, टेंपर तथा अरविंदा समेथा जैसी फिल्मों में मुख्य किरदार की भूमिका निभा चुके हैं.  



तमन्ना भाटिया को एस एस राजामौली की फिल्म बाहुबली के बाद एक अलग ही पहचान मिली. इससे पहले वो तमिल और तेलगु फिल्मों में कई बेहतरीन फिल्में कर चुकी थीं. इसके साथ ही इन्होंने बॉलीवुड को हिम्मतवाला और हमशकल्स जैसी फिल्में भी की हैं.



वैसे तो हम सिंघम के रूप अजय देवगन को जानते हैं मगर असली सिंघम सूर्या ही हैं. तमिल इंडस्ट्री में सूर्या एक एक्शन हीरो के रूप में बहुत प्रतिष्ठित हैं. इनका फैन बेस भी जबरदस्त है. इन्हें काखा काखा, गजनी, काप्पान और वारानम आयिरम (Vaaranam Aayiram) जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है.


नैनतारा की डबल फैन फॉलोविंग है, एक तो वह अपने अभिनय के लिए पसंद की जाती हैं तथा दूसरी उनकी सुंदरता के कारण उन्हें काफ़ी लोग पसंद करते हैं. नैनतारा का नाम साउथ फिल्म इंडस्ट्री के बड़े स्टार्स की लिस्ट में आता है. इनकी लोकप्रियता इतनी है कि लोग इन्हें साउथ इंडियन सिनेमा की लेडी सुपरस्टार कहते हैं. इन्होंने मनसिनाक्करे (Manasinakkare) नामक मलयालम फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. इन्हें ओरुवन, नानुम राउडी धान, बाबू बंगारम, इरु मुगन तथा बिल्ला जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है.


वैसे तो सुदीप ने बहुत सी फिल्मों में अभिनय किया है, लेकिन वह कन्नड़ सिनेमा के अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं. सुदीप ने स्वाथी मुत्थु, वीरा मदाकारी, जस्ट माथ माथल्ली, केम्पे गोवडा जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय कर अपनी पहचान बनाई. इसके अलावा सुदिप हिंदी फिल्मों में भी एन्ट्री कर चुके हैं. ये सलमान की दबंग 3 में अभिनय करते नज़र आए थे.  


सिद्धार्थ को लोग हिंदी फिल्म रंग दे बसंती में निभाए गये उनके दमदार अभिनय के लिए जानते हैं. सिद्धार्थ ने तमिल फिल्म ब्वायज़ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. सिद्धार्थ को नुव्वोस्तानंते नेनोद्दांताना ( Nuvvostanante Nenoddantana), कधालिल सोधप्पुवधु येप्पाड़ी (Kadhalil Sodhappuvadhu Yeppadi), थीया वेलाई सेय्यनुम कुमारु (Theeya Velai Seiyyanum Kumaru) तथा कम्मारा सम्भवम ( Kammara Sambhavam ) जैसी फिल्मों में किए गये अभिनय के लिए जाना जाता है.

Thanks For Reading 

No comments

Powered by Blogger.